How to Control Anger and Anxiety in Hindi

How to Control Anger and Anxiety in Hindi-गुस्से का इलाज कैसे करें

How to Control Anger and Anxiety in Hindi-गुस्से का इलाज कैसे करें?

दोस्तों ! हम सभी ये अच्छे से जानते हैं कि गुस्सा (Anger) हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (Mental and Physical health) के लिए बहुत ही नुकसान कारक है. फिर भी ना चाहते हुए भी हमें बहुत बार, बहुत सी बातों पर अनचाहा गुस्सा आ ही जाता है. गुस्से में हम कुछ ऐसा कर बैठते हैं, जिसका हमें बाद में बहुत अफ़सोस होता है. तो चलिए, आज मैं आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी बेस्ट टिप्स बताऊंगी कि How to Control Anger and Anxiety in Hindi-गुस्से का इलाज कैसे करें? इनसे ना केवल हम अपने गुस्से पर कण्ट्रोल कर पाएंगे, बल्कि इससे होने वाले नुकसान से भी खुद को बचा सकेंगे .

How to Control Anger and Anxiety in Hindi-गुस्से का इलाज कैसे करें?

गुस्से पर कण्ट्रोल करने की पहली टिप्स  – 100 से लेकर 1 तक उलटी गिनती गिनें (Reverse counting from 100 to 01)

सबसे पहली टिप्स ये है कि जब भी आपको गुस्सा आने लगे, आप तुरंत 100 से लेकर 1 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें. इस तरीके से ना केवल आप नार्मल हो जायेंगे, बल्कि साथ ही साथ आपको गुस्से पर काबू करने में भी मदद मिलेगी.

गुस्से पर काबू पाने की दूसरी टिप्स – उस जगह से हट जाएँ (Remove yourself from that place)

गुस्से पर काबू करने की दूसरी टिप्स ये है कि जब आप गुस्से में हों, तो आप तुरंत उस जगह से हट कर दूसरे स्थान पर चले जाएँ. ऐसा करने से एक तरफ गुस्से की वजह या कारण से आपका ध्यान हट जायेगा, वहीं दूसरी ओर सामने वाला भी आपके गुस्से का शिकार होने से भी बच जायेगा.

ये भी पढ़ें : How to Sleep in Right Way-जल्दी और अच्छी नींद के तरीके

गुस्से के इलाज की तीसरी टिप्स – ठन्डे पानी का गिलास पीयें (Drink a glass of water)

क्रोध पर कण्ट्रोल करने की तीसरी टिप्स ये है कि जब कभी आपको किसी भी बात या व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा हो तो आप तुरंत एक गिलास ठन्डे पानी का सेवन करें. यह उपाय आपके गुस्से को ठीक उसी तरह ठण्डा कर देगा, जिस तरह किसी भी गाड़ी के रेडिएटर में पानी इंजिन को ठण्डा करने का काम करता है.

गुस्सा कम करने का चौथा मन्त्र  – योग और प्राणायाम करें (Do Meditation and Yoga regularly)

अगर आपको जल्दी ही किसी बात पर गुस्सा आता है, तो योग और प्राणायाम आपके लिए रामबाण उपाय सिद्ध होंगे. योग करने से आप तन स्वस्थ रहेगा और प्राणायाम करने से आपका चंचल मन शांत हो जायेगा. अतः आप अपनी दैनिक दिनचर्या(Daily routine) में कुछ शारीरिक व्यायाम और योग-प्राणायाम को जरुर शामिल करें. कुछ ही दिनों में आपको इस उपाय के आश्चर्यजनक रिजल्ट दिखाई देंगे.

ये भी पढ़ें : How to Be Stress Free in Hindi-तनाव मुक्ति के 7 बेस्ट तरीके

गुस्सा शांत करने की पाँचवी टिप्स : पर्याप्त मात्रा में नींद लें (Sleep enough at night)

आम तौर पर देखा जाता है कि जो व्यक्ति रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, उन्हें गुस्सा जल्दी आता है. नींद की कमी होने से व्यक्ति चिडचिड़ा सा हो जाता है और बात-बात पर जल्दी ही अपना धैर्य (Patience) खो देता है. इसलिए जिनको जल्दी ही गुस्सा आ जाता हो, उनको रात में भरपूर नींद लेनी चाहिए. उनको कम से कम 6 से 8 घंटे की गहरी नींद की आवश्यकता है.

गुस्सा कम करने की छठी टिप्स – अपना आहार सात्विक रखें (Be vegetarian)

आम तौर पर ये भी देखा गया है कि जो व्यक्ति तामसिक आहार वाले (Non vegetarian) होते हैं, उन्हें गुस्सा जल्दी आने की सम्भावना(Possibility) रहती है. सात्विक आहार वालों को गुस्सा कम आता है. क्योंकि किसी ने कहा भी है कि जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन . अतः जिस व्यक्ति को जल्दी गुस्सा आता है, उन्हें अपने भोजन को सात्विक रखना चाहिए.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-How to Control Anger and Anxiety in Hindi-गुस्से का इलाज कैसे करें ? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

अगर आपको वीडियो देखना पसंद है तो हमारे YouTube channel पर visit कीजिये, जिसका नाम है-My Hindi Jagat.

Leave a comment