Job or Business

Job or Business in Hindi-बिजनेस अच्छा या नौकरी?

Job or Business in Hindi-बिजनेस अच्छा या नौकरी?

दोस्तों ! नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है. इसके लिए सब अपनी बेस्ट कोशिश भी करते हैं. लेकिन फिर भी सबको मनचाही नौकरी नहीं मिल पाती. तो ऐसे में सवाल ये उठता है कि नौकरी नहीं मिली तो अब क्या किया जाये?  तो दोस्तों ! आज की ये पोस्ट Job or Business in Hindi-बिजनेस अच्छा या नौकरी? इसी पर आधारित है कि नौकरी नहीं तो फिर अब क्या ?

Job or Business in Hindi-बिजनेस अच्छा या नौकरी?

दोस्तों ! सबसे पहले तो चिन्ता की आग में खुद को मत झुलसने दीजिये. क्योंकि नौकरियाँ तो सीमित हैं और उनके लिये उम्मीदवार संख्या में बहुत अधिक हैं. तो ये तो स्पष्ट हो जाता है कि सबको तो नौकरी मिलना संभव ही नहीं है. तो अब सवाल ये आता है कि तो फिर क्या किया जाये?

पहली चीज – और क्या Option हैं?

सबसे पहले एक सवाल खुद से पूछिए कि क्या नौकरी करके ही आप अपना जीवन यापन कर सकते हैं या और भी कोई इसका विकल्प हो सकता है?

तो दोस्तों ! नौकरी के बहुत सारे विकल्प हैं. बस आपको अपने अंदर इस बात की तलाश करनी है कि आप में ऐसा क्या विशेष है, जो आपको औरों से अलग बनाता है?

ये भी पढ़ें : Secret of success in life-सफलता के लिए क्या जरूरी है

दूसरी चीज -खुद की विशेषता पर गौर करें

दोस्तों ! कुछ तो आपमें विशेष जरूर होगा,  जो औरों में शायद नहीं होगा. ऊपर वाले ने हर किसी को कोई ना कोई विशेषता से तो जरूर नवाजा है.

अब अगर आपको पता चल गया कि आप किस फील्ड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं तो फिर उठिये ना, देर किस बात की है? लग जाइये अपने हुनर को आजमाने और दिखा दीजिये इस दुनिया को कि आप भी किसी से कम नहीं हैं.

ये भी पढ़ें : How to make money online for free from home-ऑनलाइन पैसा कमाने के बेस्ट तरीके

तीसरी चीज – Job or Business में कौन बेहतर है?

दोस्तों ! नौकरी करने वाले को तो एक फिक्स तनख्वाह मिलती है, मगर आप तो अपने हुनर को निखार कर लाखों में खेल सकते हैं. नौकरी करने वाले को तो अपने बॉस की हर बात माननी पड़ती है, आप तो अपने बॉस खुद बनिये ना !

नौकरी करने वाले को तो हर रोज सुबह से शाम तक भागदौड़ भरी लाइफ जीनी पड़ती है, आप कीजिये ना अपनी मनपसंद जगह से अपना मनपसंद काम और जी लो ना अपने तरीकों से अपनी जिंदगी को !

तो अंत में आपसे यही निवेदन करना चाहेंगे कि नौकरी नहीं मिली तो कोई बात नहीं. आप अपने हुनर के दम और बलबूते पर कुछ ऐसा कीजिये ना कि आप खुद चार लोगों को काम पर रख सकें और अपने साथ-साथ उनकी भी मानसिक टेंशन दूर कर सकें.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-Job or Business in Hindi-बिजनेस अच्छा या नौकरी ? मैंने बहुत ही उम्मीद के साथ आपके सपनों को दिशा देने का छोटा सा एक प्रयास किया है. आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

अगर आपको वीडियो देखना पसंद है तो हमारे YouTube channel पर visit कीजिये, जिसका नाम है-My Hindi Jagat.

 

Leave a comment