Never Give Up in Hindi

Never Give Up in Hindi-कभी हार मत मानो

Never Give Up in Hindi-कभी हार मत मानो

दोस्तों ! जीवन एक खेल के मैदान की तरह है. जब भी हम कोई खेल खेलते हैं तो उसमें हार या जीत दोनों में से एक चीज तो होनी बिल्कुल तय है. लेकिन हमें जीतने के लिए अंतिम क्षण तक प्रयास जरूर करना चाहिए. तो आज की इस पोस्ट Never Give Up in Hindi-कभी हार मत मानो में हमें हार क्यों नहीं माननी चाहिए-हम इसी के बारे में बात करेंगे.

Never Give Up in Hindi-कभी हार मत मानो

पहली बात : खुद को मजबूत बनाये रखें (Keep yourself strong)

दोस्तों ! सबसे पहले तो एक बात को मन में बिल्कुल गाँठ बांध लीजिये कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कभी कोई खड़ा नहीं होता. अगर आप टूट गए तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको जिता नहीं पायेगी. इसलिये खुद को अंत तक मजबूत बनाये रखना है.

आप जब-जब मजबूत रहते हैं, तब-तब परिस्थितियां कमजोर जरुर पड़ेंगी. यही आपके लिए बिलकुल सही अवसर होगा. कमजोर परिस्थिति पर आप मजबूत रहकर मजबूत वार करें. आपकी मजबूती से आपको कभी भी हार का मुंह नहीं देखना पड़ेगा, हर बार आपकी ही जीत होगी.

दूसरी बात- बीच रास्ते से वापिस नहीं लौटें (Do not return midway)

दोस्तों ! आपको कभी भी आधे रास्ते से वापिस लौटने की गलती नहीं करनी है. क्योंकि आधे रास्ते से वापिस  लौटने पर भी आधा रास्ता तो तय करना ही पड़ेगा, जो कि इधर के बजाय उधर तय करें तो मंजिल जरूर ही मिल जायेगी.

आधे रास्ते से वापस लौटना भी क्यों है, जब आप सफ़र पर निकल ही पड़े हैं तो सफ़र पूरा जरुर ही करना चाहिए. सफ़र का आनंद लीजिये, मंजिल तो एक ना एक दिन आपको जरुर ही मिल जानी है.

ये भी पढ़ें : Secret of success in life-सफलता के लिए क्या जरूरी है

तीसरी बात- अपनी लड़ाई खुद लड़ें (Fight your own)

अपनी जीत के लिए आपको खुद ही लड़ना होगा. दूसरों की मदद का इंतजार करने का कोई लाभ नहीं, क्योंकि इंतजार करने वालों का समय भी साथ छोड़ देता है. जिससे जीत हासिल करना काफी मुश्किल हो जाता है.

अपनी लड़ाई लड़ने के लिए आपको बस खुद के अन्दर हौंसला पैदा करना होगा. जीतने के लिए जरुरी चीज खुद ही आपके साथ हो जाएगी. आपको बस इतना सा करना है कि जब मंजिल आपने चुनी है तो उसको पाने के लिए कोशिशें भी आपकी ही होनी चाहिए.

चौथी बात- अंत तक हिम्मत बनाये रखिये (Stay strong till the end)

आप एक बार असफल हो जायें तो भी हिम्मत बनाये रखिये. क्योंकि आप ये बिल्कुल मानकर चलिये कि बस हिम्मत की ही कीमत होती है. अगर आपने गिरने के बाद भी फिर से उठकर चलने की हिम्मत दिखाई तो आपको जीतने से कोई भी नहीं रोक सकता.

अगर आपमें चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत है तो यकीन मानिये, दुनिया की हर चीज आपके क़दमों में एक दिन जरुर आ जाएगी. आपको खुद को हर विपरीत से विपरीत परिस्थिति में भी हिम्मत और हौंसले से काम लेना है.

ये भी पढ़ें : 7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके

पांचवीं बात- बीच में मैदान छोड़कर नहीं भागें (Don’t leave the field in the middle)

दोस्तों !  चाहे कुछ भी हो जाये, आपको मैदान को छोड़कर बीच से भागने की गलती कभी नहीं करनी है. क्योंकि लड़ाई के बीच में मैदान छोड़ने वाले को हमेशा कायर की उपाधि प्राप्त होती है. इसलिए अंतिम सांस और ताकत तक लड़ें, जीत आपकी ही होगी.

आप ही क्यों, कोई नही अपनी लाइफ में कायर कहलाना पसंद नहीं करेगा. इसलिए बहादुरी इसी बात में होगी कि चाहे जैसी भी विपरीत परिस्थिति मिले, उसमें बीच लड़ाई में मैदान छोड़कर नहीं भागना है.

छठी बात- अपना हौंसला बड़ा बनाये रखें (Keep your spirits up)

आप ये बात हमेशा याद रखिएगा कि आपके पास खोने को तो कुछ भी नहीं है, लेकिन पाने के लिए सब कुछ है. जितना बड़ा आपका हौंसला होगा, जितनी ज्यादा आप मेहनत करेंगे उतना ही आप कामयाबी के नजदीक पहुँचते चले जायेंगे. इसलिये हिम्मत और हौंसले को आखिर तक बुलंद बनाये रखिये.

ये भी पढ़ें : Powerful benefits of positive thinking-पॉज़िटिव थिंकिंग के फायदे

सातवीं बात- अपने चाहने वालों को याद रखें (Remember your loved ones)

जीत पाने के अंतिम क्षण तक ये ध्यान रहे कि आपसे बहुत लोगों की उम्मीदें जुड़ी हुई  हैं. आपके हार जाने से आपके चाहने वाले आपसे अधिक दुखी होंगे. आपके साथ-साथ उनकी खुशियों का दारोमदार भी केवल और केवल आप पर है. इसलिये आपको हर हाल में जीतना ही होगा.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-Never Give Up in Hindi-कभी हार मत मानो .आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

अगर आपको वीडियो देखना पसंद है तो हमारे YouTube channel पर visit कीजिये, जिसका नाम है-My Hindi Jagat.

Leave a comment