7 Tips for Happy Life in Hindi

7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके

Contents

7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके

दोस्तों ! हर कोई खुश रहना चाहता है, लेकिन ख़ुशी (happiness) है कि जितना नजदीक लाने की कोशिश करते हैं, उतनी ही हमसे दूर भागती नज़र आती है. तो चलिए आज हम जानेंगे कि हमेशा खुश कैसे रहा जा सकता है ? यहाँ मैं आज आपको बताने वाली हूँ कि 7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके कौनसे हैं ?

7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके

जीवन में खुश रहने की पहली टिप्स – जो मिला है, उसमें खुश रहें (Be happy in every condition)

अगर हम ये मान लें कि हमें जो प्राप्त है, वही पर्याप्त है, तो हम अपनी जिंदगी में हमेशा खुश रहेंगे. दूसरों के पास क्या है- ये देखेंगे तो हम हमेशा दुखी रहेंगे और शायद ही कभी भी अपनी पूरी जिंदगी में खुश रह पायेंगे. इसलिए हमारे पास जो कुछ उपलब्ध है, उसको ही पर्याप्त मानकर जीना आपकी लाइफ को खुशियों से भर देगा.

खुश रहने की दूसरी टिप्स – दूसरों से बहुत उम्मीदें न रखें (Don’t expect too much from others)

हमेशा खुश रहने की दूसरी बेस्ट टिप्स ये है कि हमें कभी भी दूसरों से बेवजह बहुत सी उम्मीदें रखने से बचना होगा. जब भी हम किसी चीज की आशा लगाये रखते हैं या फिर कोई उम्मीद बाँध लेते हैं, तो ये हमें दुखी कर सकता है. उम्मीदें पूरी न होने से हमें निराशा होती है. निराश हो जाने से हमारी हँसती-खेलती जिंदगी पर विराम लग जाता है. तो इसीलिए आपको अगली बार दूसरों से बहुत अधिक आशा या उम्मीद लगाने से खुद को बचाना होगा.

खुशहाल जिन्दगी की तीसरी टिप्स – परिवार के साथ वक़्त बितायें (Spent quality time with family)

अगर आप हमेशा अपनी लाइफ में खुश रहना चाहते हैं, तो परिवार के साथ वक़्त बिताने से अच्छा कोई भी विकल्प(Option) नहीं हो सकता. आप चाहे कितनी भी गहरी निराशा में हों, परिवार के साथ वक़्त बिताने से आपकी निराशा तुरंत दूर हो जाएगी. आप अपने परिवार के साथ एक गुणवत्ता पूर्ण समय (Quality time) बिताकर देखें, आपको दुनिया की हर ख़ुशी यकीनन अपने आस-पास ही नज़र आ जाएगी.

ये भी पढ़ें : How to Be Stress Free in Hindi-तनाव मुक्ति के 7 बेस्ट तरीके

जीवन में खुश रहने की चौथी टिप्स – मनपसंद मूवी देखें या मनपसंद किताब पढ़ें (Watch your favorite movie or read books)

हमेशा खुश रहने की चौथी बेस्ट टिप्स ये है कि आप जब कभी उदास(Gloomy) हों, या परेशान हों तो आप उस वक़्त अपनी मनपसंद हँसी-मजाक की फिल्म(Comedy Movie) देखें. आप कोई जोक्स(Jokes) या हास्य(Laughter) की कोई किताब भी पढ़ सकते हैं. इससे ना केवल हमारी उदासी ही दूर होगी, बल्कि हमें लाइफ में फिर से खुशियाँ(Happiness) मिल जायेंगी.

खुश रहने के उपाय में पाँचवी टिप्स – दोस्तों या परिवार के साथ बाहर घूमने जायें (Go for outing with family or friends)

हम जब कभी भी अच्छा फील नहीं कर रहे हों, तो हमें उस वक़्त दोस्तों या परिवार के साथ बाहर घूमने जाने का प्रोग्राम बनाना चाहिए. दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाना(Outing) आपको खुशियों से भर देगा. परिवार के साथ  रेस्टोरेंट में खाना खाना आपकी लाइफ में खुशियाँ बढ़ा देगा.

ये भी पढ़ें : Healthy lifestyle article-स्वस्थ जीवन जीने के बेहतरीन तरीके

जीवन में खुश रहने की छठी टिप्स – जो बुरा हुआ, उसे भूल जाएँ (Forget about bad memories)

दोस्तों ! अगर आपकी लाइफ में कभी भी कुछ भी बुरा हादसा (Bad incident) हुआ है, तो उसे भूल जाएँ. बुरे हादसे को याद करना ना केवल आपको दुःख पहुंचाता है, बल्कि साथ ही आपको आगे आने वाली खुशियों से भी वंचित कर देता है. इसलिए अपने साथ लाइफ में जो कुछ भी बुरा हो चुका है, उसके बारे में सोचने से बचना है.

हमेशा खुश रहने की सातवीं टिप्स – वर्तमान में जीयें (Live in Present)

हमेशा खुश रहने की सबसे आखिरी और महत्वपूर्ण टिप्स है- आप हमेशा वर्तमान में जीयें. आपके अतीत(Past) में जो कुछ हुआ, उसको सोचने से कोई लाभ(Benefit) होने वाला नहीं है. भविष्य(Future) अभी आया नहीं है, जिस पर विचार करने का अभी कोई मतलब नहीं है. अतः जहाँ तक हो सके, वर्तमान(Present) में जीयें- जिससे आज की खुशियों को जी भर के जी सकें.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-7 Tips for Happy Life in Hindi-जीवन में खुश रहने के 7 बेस्ट तरीके.आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

अगर आपको वीडियो देखना पसंद है तो हमारे YouTube channel पर visit कीजिये, जिसका नाम है-My Hindi Jagat.

Leave a comment