UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें

UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें?

UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों ! जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी यानि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा देश की सर्वश्रेष्ठ एवं सर्वोच्च परीक्षा है. तो इसमें सफलता के लिए हमें तैयारी का स्तर भी उतनी ही उच्च कोटि का रखना होगा. तो आईये, आज की पोस्ट UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें? हम इसी परीक्षा के तीनों चरण अर्थात प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी करने के बारे में बात करेंगे.

UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें?

पहली बात- N.C.E.R.T की पुस्तकें पढे़ं(Read N.C.E.R.T Books)

दोस्तों ! सबसे पहले आप अपनी तैयारी का आरंभ एनसीईआरटी की पुस्तकों को आधार बनाकर कीजिये. ये पुस्तकें आपकी शुरूआती तैयारी को जरुरी आधार प्नदान करेंगी. इन  किताबों से आपकी अवधारणाएं यानि कंसेप्ट क्लीयर हो जायेंगे, जिससे आपको प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा दोनों में काफी मदद मिलेगी.

दूसरी बात- स्टैंडर्ड पुस्तकें पढे़ं (Read Standard Books)

एनसीईआरटी की पुस्तकों को पढने के तत्पश्चात आप हर सब्जेक्ट की कुछ मानक पुस्तकों का अध्ययन कीजिये. हमेशा सर्वश्रेष्ठ लेखक या सर्वश्रेष्ठ प्रकाशन की किताबें ही पढ़ें, ताकि आपको उत्तम और सर्वश्रेष्ठ ज्ञान प्राप्त हो.

ये भी पढ़ें : How to Concentrate on Studies-पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं

तीसरी बात- अधिक पुस्तकें पढ़ने से बचें (Avoid reading more books)

यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान ये बात अंत तक याद रखिये कि 10 किताबें पढ़ने से कहीं बेहतर है-एक ही किताब को 10 बार पढ़ना. ताकि जो भी पढे़ं, वो पूरा याद रहे और असमंजस की स्थिति पैदा ना हो सके. इससे आपको बहुत ही अधिक लाभ प्राप्त होगा.

चौथी बात-एक अच्छा टाइम टेबल बनायें (Make a good time table)

यूपीएससी यानि संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए एक सुसंगत एवं संतुलित टाइम टेबल बनाकर अध्ययन कीजिये. इस टाइम टेबल को अपनी सुविधानुसार समय-समय पर बदलते भी रहें, ताकि आपको तैयारी करने में और अधिक आसानी रहे.

पाँचवीं बात- कंबाइंड स्टडी करें (Do combined Study)

यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों में एक साथ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दोनों की सम्मिलित तैयारी करें. जिससे आपको दोनों में तैयारी के लिए अलग-अलग अधिक समय खर्च नहीं करना पडे़गा.

ये भी पढ़ें : Secret of success in life-सफलता के लिए क्या जरूरी है

छठी बात- मॉडल पेपर्स हल करें (Solve model papers)

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिये घर पर ही परीक्षा हॉल का माहौल बनाकर अधिक से अधिक प्रश्नपत्रों को हल करने का अभ्यास कीजिये. कुछ अच्छे मॉडल पेपर्स का अभ्यास आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध होगा.

सातवीं बात- उत्तर लेखन की प्रैक्टिस करें (Practice answer writing)

ठीक इसी प्रकार यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए आप नियमित रूप से उत्तर लेखन का अभ्यास करें. जिससे ना केवल आपकी स्पीड बढ़ जायेगी, बल्कि आपके उत्तर भी बहुत गुणवत्तापूर्ण हो जायेंगे.

ये भी पढ़ें : 5 Best Time management tips-टाइम मैनेजमेंट कैसे करें

आठवीं बात- मॉक इंटरव्यू जरूर दीजिए (Must give mock interview)

UPSC Civil Services Exam preparation में मुख्य परीक्षा पास करने के बाद जब इंटरव्यू का बुलावा आ जाये तो यूपीएससी में जाने से पहले किसी अच्छे कोचिंग संस्थान में 2–4 मॉक इंटरव्यू जरूर देकर जाइये. इससे आपको अपनी कमियों को जानने का पर्याप्त मौका मिल जायेगा.

नौंवीं बात-आत्मविश्वास बनाये रखें (Be confident)

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के आरंभ से लेकर सफल होने तक खुद पर भरोसा बनाए रखना है अर्थात अपना आत्मविश्वास किसी भी हाल में कम नहीं होने देना है. अंत में जीत आपकी ही होगी.

आपकी मदद के लिए मैंने सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की एक लिस्ट तैयार की है, जो आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी. यूपीएससी की परीक्षा यानि आईएएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए पुस्तक सूची इस प्रकार है :

UPSC Civil Services Exam preparation Books

भारत का भूगोल : माज़िद हुसैन

इसमें अपने देश भारत के भौगोलिक परिदृश्य में समाहित उन समस्त पहलुओं की विश्लेषणात्मक रूप से चर्चा की गयी है जिन्हें सिविल सेवा एवं हिंदी भाषी राज्यों के राज्य सेवा की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षाओं में सामान्य अध्ययन के अद्यतन सिलेबस में पूर्णतया स्थान दिया गया है।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें – भारत का भूगोल : माज़िद हुसैन

भारतीय अर्थवस्था : रमेश सिंह

रमेश सिंह की भारतीय अर्थवस्था (भारतीय अर्थव्यवस्था का सबसे अच्छा बिकने वाला हिंदी संस्करण) एक व्यापक पाठ है जिसमें यूपीएससी द्वारा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए निर्धारित सभी विषयों की विस्तृत जानकारी है।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –भारतीय अर्थवस्था : रमेश सिंह

आधुनिक भारत का इतिहास : बिपिन चंद्रा

बिपन चंद्रा द्वारा आधुनिक भारत का इतिहास एक व्यापक पुस्तक है जो आधुनिक भारतीय इतिहास को विस्तार से शामिल करती है। क्षेत्रीय पाठकों के लिए पुस्तक हिंदी में संकलित की गई है।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –आधुनिक भारत का इतिहास : बिपिन चंद्रा

भारत की राजव्यवस्था : मैक ग्रा हिल पब्लिकेशन

भारत की राजव्यवस्था-हिंदी-माध्यम के छात्र के रूप में अपनी शिक्षा पूरी करने वाले और सिविल सेवा परीक्षा (हिंदी) के लिए बेहद उपयोगी पुस्तक है। परीक्षा प्रारूप में किए गए नवीनतम परिवर्तनों के साथ पुस्तक के पाठ्यक्रम और पैटर्न को अपडेट किया गया है।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –भारत की राजव्यवस्था : मैक ग्रा हिल पब्लिकेशन

ऑक्सफ़र्ड स्टूडेंट एटलस (भारत संस्करण)

ऑक्सफ़र्ड स्टूडेंट एटलस (भारत संस्करण) अत्याधुनिक तकनीकों के प्रयोग से परिशुद्ध एवं सुलभ मानचित्र प्रस्तु त करता है । यह एटलस भारत की विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की अपेक्षाओं पर खरा उतरता है। एटलस का यह नवीनतम संस्करण पूर्णतः शोधित एवम आधुनिक है ।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –ऑक्सफ़र्ड स्टूडेंट एटलस (भारत संस्करण)

पर्यावरण और पारिस्थितिकी

हिन्दी में ‘पर्यावरण और पारिस्थितिकी’ विषय पर संघ लोक सेवा आयोग की अपेक्षाओं के स्तर को छूती हुई एक मात्र पुस्तक। संघ तथा राज्य लोक सेवा आयोगों की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के पाठ्यक्रमों को पूरी तरह समेटने की कोशिश। आधार-सामग्री के रूप में एन.सी.ई.आर.टी, इग्नू, एन.आई.ओ.एस. जैसे महत्त्वपूर्ण स्रोतों का प्रयोग किया गया है।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –पर्यावरण और पारिस्थितिकी

निबंध : दृष्टि 2019

सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए बेहद सरल किन्तु गुणवत्तापूर्ण शैली में लिखे गए निबंधों को समेटे यह एक बेहद महत्वपूर्ण पुस्तक है । इस पुस्तक से आप अपनी निबंध लिखने की कला और शैली को बेहद स्तरीय बना पाएंगे ।

पुस्तक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –निबंध : दृष्टि 2019

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-UPSC Civil Services Exam preparation in Hindi-यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

अगर आपको वीडियो देखना पसंद है तो हमारे YouTube channel पर visit कीजिये, जिसका नाम है-My Hindi Jagat.

Leave a comment